-->

TRP क्या है और इसका माप कैसे किया जाता है ?

TRP Full Form - दोस्तो क्या कभी आपने TRP के बारे में सुना है, अगर नही तो ये पोस्ट सिर्फ आपके लिए ही बना है। इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की TRP क्या है ( TRP kya hai ) और इसका माप कैसे किया जाता है।

दोस्तो इसको हम एक उदारण से समझते है जैसे की आप Goodwill के बारे में जानते होंगे जिससे किसी भी कमपनी की पहचान होती है और इससे ये भी पता चलता है वो कंपनी का brand कितना बड़ा है। वैसे ही TRP में होता है किसी की TV शो की प्रसिद्धि TRP से की जाती है।

TRP क्या है और इसका माप कैसे किया जाता है ?
TRP क्या है और इसका माप कैसे किया जाता है ?

इस पोस्ट में आपको मेने TRP की सारी जानकारी देने की कोशिश की है और मुझे पूरा यकिन है की इस पोस्ट को पड़ने के बाद आपके मन में टीआरपी से संबंधित कोई भी Confusion नही रहेगी तो चलिए शुरू करते है।

TRP क्या है ? What is TRP in Hindi ?

दोस्तो आपको इसके शब्द से ही पता लग गया होगा की TRP का सीधा संबंध Television के साथ है। TRP एक ऐसा Measurement Tool है जिससे ये पता लगाया जाता है कि कौन का TV Show सबसे ज्यादा बार देखा जा रहा है।  इसके द्वारा TV Show को Rating दी जाती है जिससे ये भी पता लगाया जाता है एक Particular शो को लोगों द्वारा कितना पसंद किया जा रहा है।

दोस्तो भारत में TV Show की रेटिंग एक कंपनी द्वारा मापी जाती है जिसका नाम है Television audience Measurement ( टेलीविज़न ऑडियंस मेज़रमेंट )। इस भारतीय कंपनी का यही काम है की ये TV के Shows की TRP का माप करे।

यह कमपनी TRP का माप करके ये भी पता लगती है की एक Particular Show कब और कितने समय तक देखा जा रहा है। इससे TV Show की प्रसिद्धि का भी अनुमान लगाया जा सकता है।

अभी सबसे ज्यादा TRP वाला शो है Kapil Sharma Comedy Nights ( कपिल शर्मा कॉमेडी नाइट्स ) ये एक इस शो है जिसके बारे में हर कोई जनता है और देखता है। बच्चों से लेकर बूढ़ो तक ये शो खूब पसंद किया जाता है।

TRP Full Form - TRP का फुल फॉर्म।

दोस्तो TRP का फुल फॉर्म है Television Rating Point ( टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट )। इससे Television शो की प्रसिद्धि का पता भी लगाया जाता है  - TRP का माप Television Audience Measurement द्वारा किया जाता है।

टीआरपी ( TRP ) का क्या महत्व है ? Importance Of TRP in Hindi

 दोस्तो TRP को ज्यादा महत्व इसलिए दिया जाता है क्योंकि इसका सीधा संबंध Channel की कमाई से होता है। अगर दर्शक Channel को बहुत कम देखते है जो उस चैनल की TRP घट जाती है।

TRP सबसे ज्यादा Advertisers के लिए महत्व रखती है। TRP के द्वारा advertisers को यह पता लग जाता है की उस Channel पर ad देने से उन्हें कितना फायदा होगा।

 एडवरटाइजर अक्सर ऐसे चैनल को सर्च करते रहते है जिनकी TRP ज्यादा हो और वो उन्ही चैनल पर अपने ads दिखाना पसंद करते है।

जितनी ज्यादा चैनल की टीआरपी होगी उन्हें उतने ही ज्यादा advertisers के contracts मिलेंगे जिससे चैनल की earning भी ज्यादा होगी।

इसलिए दोस्तो ज्यादातर चैनल अपनी trp को बढ़ाने में लगे हुए है। जैसे की आप सब जानते है की रामायण और महाभारत DD National पर वापिस आ चुके है जिससे इस चैनल की टीआरपी भी बढ़ चुकी है और इस चैनल को काफी सारे एड्स के कॉन्ट्रैक्ट भी मिलने लगे है।

टीआरपी ( TRP ) का माप कैसे किया जाता है ?

भारत में TRP का माप भारतीय कंपनी Television Audience Measurement करती है। यह कई के सारे तरीको से TRP का माप करती है। जिनमे सबसे ज्यादा Frequency का प्रयोग किया जाता है। यह ज़ाहिर सी बात है की चैनल की TRP जितनी ज्यादा अधिक होगी उतना ही वो चैनल प्रसिद्ध होगा। TRP का माप करने के लिए एक यन्त्र का उपयोग किया जाता है।

वह यंत्र जिसके द्वारा TRP का माप किया जाता है वो है People Meter ( पीपल मीटर )। पीपल मीटर की मदद से लोगों पर नज़र रखी जाती है। TRP मापने के लिए पीपल मीटर को कुछ निर्धारित जगहों को लगाया जाता है जिससे यह पता लगाया जा सके की कितने लोग एक समय में चैनल को देख रहे है और कितने समय तक देख रहे है।

इस मीटर के जरिये TV से जुड़ी हुई जानकारी हमेसा मोनिटरिंग टीम को भेजी जाती है। जिसके बाद मोनिटरिंग टीम Top 10 TRP TV shows की लिस्ट भी निकलती है और बाद में इससे public भी किया जाता है।

टीआरपी ( TRP ) TV चैनल की कमाई कैसे होती है ?

दोस्तो जिस चैनल की TRP हाई होती है उसमे Advertisers ज्यादा से ज्यादा एड्स दिखाते है जिससे TV Channels की कमाई होती है।

हर advertiser यही सोचता है की वो high trp वाले में चैनल में ही अपने एड्स दिखाए जिससे उनके products ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचे।

Advertisers TV चैनल पेर अपने एड्स दिखाने के लिए चैनल को पैसे देते है। जो की 1 ad का भी करोड़ो रुपये लेते है जिनसे tv channels की अच्छी कमाई होती है।

Top 10 Indian TV Serial List ( Hindi )

1 Kundali Bhagya - 8516
2 Khatron Ke Khiladi - 8392
3 Indian Idol - 8086
4 Tarak Mehta Ka Ooltah Chashma - 6934
5 Kumkum Bhagya - 6846
6 Naagin Bhagya Ka Zehrila Khel - 6542
7 Yeh Rishta Kya Kehlata Hai - 6320
8 Chotti Sardarni - 6124
9 Dance Plus 5 Blockbuster Finale - 5996
10 Yeh Rishte Hain Pyaar Ke - 5134

About Top TRP Serial Ramayna

दोस्तो जैसा कि आप सब जानते है कि अभी भारत मे lockdown की स्थिति है। इसलिए DD National ने रामायण और महाभारत की TV पर वापसी कर ली है। अभी सारे लोग घर पर ही बंद है इसलिए बहुत ही ज्यादा लोग अभी इसको देख रहे है जिससे इसने TRP के सारे Records ही तोड़ दिए है। इसकी सूचना खुद राशि शेखर ने ट्विटर में बताई है।

Conclusion

दोस्तो इस पोस्ट में मैने आपको सारी जानकारी देने की कोशिश की है कि टीआरपी क्या है ? टीआरपी का फुल फॉर्म ( TRP Full Form ) और टीआरपी का माप कैसे किया जाता है। अगर अभी भी आपके मन में कोई कंफ्यूजन है तो हमें कमेंट करकेेे जरूर बताएं। और इस पोस्ट को अपनेे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उनको भी इसकेेे बारे में जानकारीीप्राप्त हो सके

धन्यवाद !

You may like these posts

Post a Comment

कृप्या Comment में कोई link का डाले, वर्ना मजबूरन मुझे आपका comment हटाना पड़ेगा।